Monthly Income ₹25,000 से 1 crore से अधिक कमाएँ: SIP, जानना चाहते हैं कैसे ?

Monthly Income ₹25,000 से 1 crore से अधिक कमाएँ

Monthly Income ₹25,000 से 1 crore से अधिक कमाएँ

जब आप अपना करियर शुरू करते हैं या आपका salary कम होता है, तो आप सोच सकते हैं कि पैसा बचाना और retirement corpus बनाना मेरे बस की बात नहीं है। आप सोच सकते हैं कि भले ही आप पैसा बचा लें, लेकिन यह कम होगा और बड़ा corpus बनाने के लिए अपर्याप्त होगा। लेकिन आप गलत हैं. पैसा बचाना एक आदत है. बड़ी तनख्वाह वाले लोग खर्चीले हो सकते हैं और बिल्कुल भी बचत नहीं कर पाते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताएंगे, जहां 25,000 रुपये monthly salary के साथ भी आप करोड़पति बनने के बारे में सोच सकते हैं।

Monthly Income ₹25,000 से 1 crore से अधिक कमाएँ

लोगों को पैसा बचाने और उसे किसी ऐसी योजना में invest करने के लिए प्रेरित करना जहां वे एक अच्छा retirement Corpus उत्पन्न कर सकें, आसान नहीं है, खासकर अगर उनकी monthly salary कम हो। वे सोच सकते हैं कि अगर वे हर महीने थोड़ी बचत भी करेंगे तो इससे उनके जीवन में क्या फर्क पड़ेगा? क्या यह उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए पर्याप्त होगा? क्या यह उन्हें एक अच्छा retirement Corpus बनाने में मदद करने के लिए पर्याप्त होगा? वे सोचते हैं कि बचत करना अमीर आदमी का काम है, या मोटी मासिक तनख्वाह वाला काम है। लेकिन अगर कोई सोचता है कि बचत का संबंध आपकी monthly income से है, तो यह सही नहीं है!

उच्च आय वाले लोगों को भी पैसा बचाने और निवेश करने में कठिनाई होती है। इस लेख में, हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताएंगे जो न केवल आपके पैसे बचाने में मदद कर सकता है, बल्कि अगर इसे सही दिशा में लागू किया जाए, तो यह आपको 25,000 रुपये की monthly salary के साथ भी करोड़पति बनने में मदद कर सकता है।

You May Also Like: Interim budget के बाद Suzlon Energy के शेयरों में उछाल.

Financial experts भी मानते हैं कि बचत एक आदत है; चाहे आपकी आय कितनी भी हो, आपको उसे बचाना ही चाहिए। साथ ही बचाकर रखा हुआ धन भी घर में नहीं रखना चाहिए; इसे निवेश करना चाहिए क्योंकि निवेश किया गया पैसा समय के साथ बढ़ता है।

लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि मुझे कैसे और कितनी बचत करनी चाहिए? financial rule कहता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आय का 20 % हर कीमत पर बचाना चाहिए

25,000 रुपये की सैलरी में कितनी बचत करे ?

मान लीजिए कि आप प्रति माह 25,000 रुपये कमाते हैं, तो आपकी आय का 20 % 5,000 रुपये है। वित्तीय नियमों के अनुसार, आपको हर महीने 5,000 रुपये की बचत करनी चाहिए और 20,000 रुपये से अपने घर के सभी खर्चों और जरूरतों को पूरा करना चाहिए। आपको इन 5,000 रुपये को हर कीमत पर निवेश करना चाहिए और इस निवेश को लंबे समय तक जारी रखना चाहिए

Where To Invest ?

वैसे तो आज निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन mutual fund भी निवेश के लिए काफी अच्छा माना जाता है। Systematic Investment Planning (SIP) पद्धति के जरिए इसमें निवेश करके आप लंबी अवधि में बड़ा फंड जोड़ सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि SIP में औसत रिटर्न 12 फीसदी तक है, जो कई निश्चित आय विकल्पों से अधिक है।

मान लीजिए कि आप SIP में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं और इस निवेश को 28 साल तक जारी रखते हैं, 28 साल में आपका कुल निवेश 16,80,000 रुपये होगा, और आपको long-term capital gains के रूप में 1,21,12924 रुपये मिलेंगे। ऐसे में आपको 28 साल में कुल 1,37,92924 रुपये का रिटर्न मिलेगा और अगर आप इस निवेश को दो साल और यानी 30 साल तक जारी रखते हैं तो आप इसमें 1,76,49,569 रुपये तक जोड़ सकते हैं।

Types Of Investment You May Consider

  1. Govt bond
  2. Gold bond
  3. PPF
  4. Real state
  5. Mutual funds
  6. National pension scheme
  7. Commodity
  8. RIETS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *