नींद के महत्व और मस्तिष्क की जटिलता के बारे में जानकारी.

Sleeping hours for adults

अधिकांश adults को प्रत्येक रात नियमित समय पर 7 या अधिक घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद की आवश्यकता होती है।

पर्याप्त नींद लेना केवल नींद के कुल घंटों के बारे में नहीं है। नियमित समय पर good-quality वाली नींद लेना भी महत्वपूर्ण है ताकि जब आप उठें तो आपको आराम महसूस हो।

नींद से क्या हासिल होता है? वर्षों से, institute केवल यही कह सके हैं कि नींद से थकान कम होती है, जो कि मुख्य मानवीय आवश्यकता के लिए शायद ही satisfactory है।

arts and sciences के institute का एक समूह एक सिद्धांत लेकर आया है जो मस्तिष्क की जटिलता के साथ-साथ नींद के महत्व को भी बता सकता है। यह प्रदर्शित करने के लिए कि मस्तिष्क को समय-समय पर अपने operating system को reset करना चाहिए, शोधकर्ताओं ने हाल ही में Nature Neuroscience पत्रिका में प्रकाशन के लिए सोते हुए चूहों की brain activity को रिकॉर्ड किया।

food and drink की तरह नींद भी एक बुनियादी आवश्यकता है। St. Louis में Washington University में जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर Keith Hengen ने चेतावनी दी, “आप इसके बिना मर जाएंगे।”

मस्तिष्क एक biological computer की तरह है,” हेंगेन ने कहा। “जागने के दौरान Memory and experience कोड को थोड़ा-थोड़ा करके बदलते हैं, धीरे-धीरे बड़े सिस्टम को एक आदर्श स्थिति से दूर खींचते हैं। नींद का केंद्रीय उद्देश्य optimal computational state को restore करना है।”

Wessel ने कहा कि भौतिक विज्ञानी 30 से अधिक वर्षों से गंभीरता के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि इस कार्य का नींद पर प्रभाव पड़ेगा। भौतिकी की दुनिया में, criticality एक complex system का वर्णन करती है जो order and caose के बीच निर्णायक बिंदु पर मौजूद है। Wessel ने कहा, “एक छोर पर, सब कुछ पूरी तरह से नियमित है। दूसरे छोर पर, सब कुछ random है.

enough sleep has many benefits. It can help you

  • बार-बार बीमार पड़ना

  • स्वस्थ वजन पर रहें

  • diabetes and heart disease जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम करें

  • तनाव कम करें और अपना मूड सुधारें

  • अधिक स्पष्टता से सोचें और काम में बेहतर प्रदर्शन करें

  • लोगों के साथ बेहतर ढंग से मिलें

  • अच्छे निर्णय लें और चोटों से बचें – उदाहरण के लिए, नींद में रहने वाले ड्राइवर हर साल हजारों कार दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं

Criticality सूचना के encoding और processing को अधिकतम करती है, जिससे यह neurobiology के सामान्य सिद्धांत के लिए एक आकर्षक उम्मीदवार बन जाती है। 2019 के एक अध्ययन में, Hengen और Wessel ने स्थापित किया कि मस्तिष्क गंभीरता बनाए रखने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है।

यह लंबे समय से चली आ रही धारणा से बिल्कुल अलग है कि नींद को किसी तरह जागने के दौरान समाप्त हुए रहस्यमय और अज्ञात रसायनों की भरपाई करनी चाहिए.

Sleeping Schedule

क्या इससे कोई फर्क पड़ता है कि मैं कब सोता हूँ?

हाँ। आप जहां रहते हैं वहां दिन के उजाले के पैटर्न के अनुसार आपका शरीर आपकी “biological clock” निर्धारित करता है। इससे आपको स्वाभाविक रूप से रात में नींद आने और दिन के दौरान सतर्क रहने में मदद मिलती है।

यदि आपको रात में काम करना है और दिन में सोना है, तो आपको पर्याप्त sleep लेने में परेशानी हो सकती है। जब आप किसी भिन्न समय क्षेत्र में यात्रा करते हैं तो सोना भी कठिन हो सकता है।

You May Also Like: 76th Army Day Of Indian Army 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *