बढ़ती उम्र के साथ व्यायाम मे क्या बदलाव करे : जाने बढ़ती उम्र मे लोगों को कौन से व्यायाम करने चाहिये ?

 

       उम्र बढ़ने का मतलब सुबह की दौड़ को छोड़ना नहीं है। लोग सोचते थे कि दौड़ने से उनके घुटने खराब हो जायेंगे। लेकिन नए शोध से पता चलता है कि यह  उनकी रक्षा करने वाली मांसपेशियों को मजबूत करके उन्हें मजबूत कर सकता है और इससे गठिया का ख़तरा बढ़ता नहीं है  व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से आपकी Life Balance रहती है।

       जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका पाचन धीमा हो जाता है और आपको कम कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसलिए जो आपको मिले उसे गिनें। आपके लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें। गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ और रंग-बिरंगे फल और सब्जियाँ खाएँ। हड्डियों के लिए कैल्शियम प्राप्त करने के लिए कम वसा वाले डेयरी उत्पाद का सेवन बढ़ाएं। गरिष्ठ खाद्य पदार्थ – जैसे विटामिन बी 12 वाले अनाज और विटामिन डी युक्त दूध – भी मदद कर सकते हैं। मीठे पेय और मिठाइयों से मिलने वाली खाली कैलोरी में कटौती करें।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी मांसपेशियां कम होने लगती हैं और व्यायाम आपको इसे दोबारा बनाने में मदद कर सकता है।  जो आपके धीमे पाचन को संतुलित करेगी। व्यायाम हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्ट्रोक, अल्जाइमर रोग, गठिया सुधार करने में मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क को तेज़ बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपको मुसीबत में पड़ने से बचा सकता है।

 जानिए बढ़ती उम्र के साथ  कौन सी Excercise करनी चाहिए

   Normal walk

उम्र बढ़ने के साथ आपको हल्की कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। जिसमें चलना या वॉक करना शामिल हो सकता है। आपको रोजाना वॉक जरूर करनी चाहिए। हालांकि गठिया के मरीज को चलने की बजाय घुटने की एक्सरसाइज करना ज्यादा जरूरी हो जाता है।

    Light Stretching

       सुबह उठकर रोजाना थोड़ी स्ट्रैचिंग जरूर करनी चाहिए। स्ट्रैचिंग करने से आपका शरीर एक्टिव रहता है इसमें बैठना और खड़े होना, स्क्वाटिंग, हिंजिंग यानि नीचे झुक  कर सामान उठाना, किसी चीज को धक्का लगाना, खींचना, पुलअप और पुशअप कर सकते हैं।

   Balancing Exercise

उम्र बढ़ने के साथ ही कई तरह की परेशानियां लोगों को घेरने लगती हैं साथ ही संतुलन न बना पाने के कारण उनके गिरने और फैक्चर होने की संभावना भी बढ़ जाती है  उम्र बढ़ने के साथ आपके संतुलन में मदद करने के लिए कुछ Balancing Exercise शामिल करनी चाहिए। अच्छा संतुलन आपके गिरने और चोट लगने के जोखिम को कम करता है।

      कुछ लोग कहते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ आपको Exercise करने से बचना चाहिए इससे कई बार फायदे की जगह परेशानी हो सकती है, लेकिन ये सिर्फ एक मिथक है। किसी भी उम्र में व्यायाम करना आपको फिट और बीमारियों से दूर रखता है 

YOU MAY ALSO LIKE : योगा (YOGA)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *